ICON

प्रशासन गांवों के संग अभियान

By Sarkaar 07-Dec-2021
Slide Images

21 लाख पशुओं का उपचार एवं 30 लाख पशुओं का टीकाकरण

राज्य सरकार की ओर से आमजन के मौके पर ही काम कर राहत देने के लिए चलाए जा रहे ‘प्रशासन गांवों के संग’ अभियान’ के दौरान आयोजित शिविरों में बेजुबां जानवरों को भी फायदा मिल रहा है। पशुपालन विभाग की ओर से अब तक 9 हजार शिविरों में 21 लाख पशुओं का उपचार एवं 30 लाख पशुओं का टीकाकरण किया गया है।

इन शिविरों के दौरान विभागीय अधिकारी-कर्मचारी दूरदराज के दुर्गम पहाड़ी एवं रेगिस्तानी इलाकों तक पहुंचकर पशुपालकों को सेवाएं दी जा रही हैं| अभियान के तहत राज्यभर में अब तक 9056 शिविरों में 21 लाख 31 हजार पशुओं का आवश्यक उपचार, 29 लाख 9 हजार पशुओं में टीकाकरण एवं 30 लाख 31 हजार पशुओं को कृमिनाशक दवा पिलायी गई है। 

इसी तरह 23 लाख 35 हजार पशुओं पर कृमिनाशक दवा का छिड़काव, बांझपन से ग्रसित 1 लाख 12 हजार पशुओं के उपचार के साथ-साथ कृत्रिम गर्भाधान, गर्भ परीक्षण एवं पशुपालन गतिविधियों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन पत्र तैयार करवाए गए हैं। इस दौरान आयोजित गोष्ठियों में 8.88 लाख पशुपालकों को लाभान्वित किया गया।

राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े
https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Vanaram Mavaram choudhary ~ 2021-12-28 16:34:31
Good
Leave a Comment