ICON

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता सचिव ने दिया ई-विजन, एक क्लिक पर होंगे - विभाग के छात्र ,छात्रावास और विद्यालय

By Sarkaar 09-Dec-2021
Slide Images

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सचिव डॉ. समित शर्मा ने विभागीय छात्रावास और आवासीय विद्यालयों की प्रोफाइल, कार्यप्रणाली और मॉनिटरिंग सिस्टम को ई-प्लेटफार्म पर लाने की विस्तृत गाइड लाइन देते हुए विभागीय अधिकारियों को शीघ्र ही इसके लिए पोर्टल तैयार करने के निर्देश दिये।

छात्रावास प्रबन्धन, मासिक निगरानी और शिक्षण प्रबन्धन विकसित करने के उददेश्य से तैयार किये जा रहे इस पोर्टल के बारे में चर्चा करते हुये उन्होंने कहा कि इससे छात्र-छात्रावास और आवासीय विद्यालयों की जानकारी और प्रगति का विवरण एक क्लिक पर न सिर्फ उपलब्ध रहेगा बल्कि इससे कार्यप्रणाली में पारदर्शिता भी आयेगी। 

ई-प्लेटफार्म से छात्रावासों और आवासीय विद्यालयों की व्यवस्थागत खामियों को दूर करने में आसानी तो रहेगी साथ ही ‘जीरो करप्शन‘ का लक्ष्य साधने में भी मदद मिलेगी। इस पोर्टल के माध्यम से प्रतिदिन की उपस्थिति, पोशाक और स्टेशनरी का डीबीटी भुगतान, राशन खरीद, उपभोग, स्टॉक, मांग-आपूर्ति, विद्यालयों में प्रत्येक कालांश में पढ़ाई, शिक्षण का स्तर आदि की नियमित मॉनिटरिंग करना सुनिश्चित किया जा सकेगा।


राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े
https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment