ICON

कृषक कल्याण कोष की राशि 2 हजार करोड़ से बढ़ाकर 5 हजार करोड़ की गई 

By Sarkaar 15-Jul-2022
Slide Images

कृषक कल्याण कोष की राशि 2 हजार करोड़ से बढ़ाकर 5 हजार करोड़ की गई 

कृषि मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा समृद्ध किसान खुशहाल राजस्थान की सोच के साथ कृषि के लिए अलग से बजट पेश किया गया जिसमें कृषक कल्याण कोष की राशि 2 हजार करोड़ से बढ़ाकर 5 हजार करोड़ की गई है। पिछले साढे़ तीन साल में 150 लाख पात्र फसल बीमा पॉलिसी धारक कृषकों को 16 हजार करोड़ के बीमा क्लेम वितरित किये गये। खरीफ 2021 से फसल बीमा पॉलिसियां वितरित करने वाला राजस्थान देश में प्रथम राज्य है। 

श्री लालचंद कटारिया ने बताया कि ‘‘राजस्थान जैविक खेती मिशन‘‘ के लिए कृषि बजट में 600 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है जिसके तहत 3 लाख 80 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में वृद्धि की जायेगी। कृषि विपणन प्रसंस्करण व निर्यात को बढ़ावा देने के लिए राज्य में कार्यरत 120 कृषक उत्पादक संगठनों को सुदृढ किया जायेगा। उन्होंने बताया कि राज्य की सभी कृषि उपज मण्ड़ियों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। 136 मण्डी समितियों में ऑयल टेस्टिंग मशीन, ग्रेन फिजिकल एनालाईजर मशीन एवं वेईंग स्केल मशीन आदि उपकरणों की स्थापना की जा चुकी है। नेनो यूरिया (तरल) उर्वरक के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए जिला स्तरीय कार्यशालाएं एवं किसान गोष्ठियों द्वारा व्यापक प्रचार.प्रसार किया जा रहा है। अब तक राज्य में 17 लाख नेनो यूरिया बोटल्स का वितरण हो चुका है। 

कृषि मंत्री ने बताया कि बाजरा, ज्वार और अन्य छोटे मिलेट्स के मूल्य संवर्धन को बढ़ावा देने के लिए ‘‘राजस्थान मिलेट संवर्धन मिशन‘‘ शुरू किया गया है। इसको प्रोत्साहन व नवीनतम तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराने की दृष्टि से जोधपुर कृषि विश्वविद्यालय के अन्तर्गत 5 करोड़ रूपये की लागत से सेन्टर ऑफ एक्सीलेन्स फॉर मिलेट्स की स्थापना की जायेगी।

राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े
https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment