ICON

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना प्रदेश का हर परिवार बन रहा ‘चिरंजीवी परिवार’

By Sarkaar 30-Jul-2022
Slide Images

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना प्रदेश का हर परिवार बन रहा ‘चिरंजीवी परिवार’

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि चिरंजीवी योजना में शामिल प्रत्येक परिवार को 10 लाख रूपये के स्वास्थ्य बीमा के साथ-साथ अंग प्रत्यारोपण (आर्गन ट्रांसप्लांट), बोनमैरो ट्रांसप्लांट, कॉक्युलर इंप्लांट, ब्लड-प्लेटलेट्स-प्लाज्मा ट्रांसफ्यूजन एवं लिम्ब प्रोस्थेसिस की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही है। ट्रांसप्लांट की सारी राशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जाती है। ट्रांसप्लांट की लागत चिरंजीवी योजना की वॉलेट राशि में शामिल नहीं है।

श्री गहलोत ने कहा कि चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अंग प्रत्यारोपण (आर्गन ट्रांसप्लांट) के पैकेज शामिल करने के बाद से अब तक (गत 3 माह में) 4 बोनमैरो ट्रांसप्लांट, 58 अंग प्रत्यारोपण (हार्ट, किडनी, लीवर सहित) एवं 18 कॉक्युलर इंप्लांट सफलतापूर्वक निःशुल्क हो चुके हैं। यह इन सभी मरीजों के लिए नए जीवन के समान है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राजस्थान स्वास्थ्य के क्षेत्र में दुनिया के सामने एक मॉडल बन गया है। उन्होंने निरोगी राजस्थान की संकल्पना को साकार करने के लिए प्रदेशवासियों से अपील की है कि अधिक से अधिक लोगों को योजना की जानकारी देकर उन्हें एवं उनके परिजनों को ’चिरंजीवी परिवार’ बनाने का प्रयास किया जाए, जिससे कभी आवश्यकता पड़ने पर उन्हें शारीरिक के साथ आर्थिक परेशानी नहीं हो।

राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े
https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment