ICON

29 जिलों में किया गया लगभग 15 लाख पशुओं का टीकाकरण ,8 लाख से अधिक पशु हुए पूरी तरह स्वस्थ  

By Sarkaar 23-Sep-2022
Slide Images

29 जिलों में किया गया लगभग 15 लाख पशुओं का टीकाकरण ,8 लाख से अधिक पशु हुए पूरी तरह स्वस्थ  

राज्य सरकार द्वारा गौवंश में फैली लम्पी स्किन रोग के निदान के लिए अथक प्रयास किए जा रहे हैं। सरकारी चिकित्सकों एवं सहायकों के सुझाव से गौशालाओं में अलग अलग तरीकों से पशुओं का इलाज किया जा रहा है। प्रदेश में चिकित्सकीय सुविधाओं के साथ कहीं पर लड्डू खिलाकर तो कहीं पर आयुर्वेदिक लेप लगाकर पशुओं को स्वस्थ करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। 

पशुपालन मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने बताया कि पशुपालन विभाग एवं राजस्थान कॉपरेटिव डेयरी फेडरेशन द्वारा बुधवार तक अजमेर में 55 हजार 916, कुचामन सिटी में 37 हजार 697, जयपुर में 1 लाख 5 हजार 196, अलवर में 80 हजार 590, उदयपुर में 77 हजार 522, बांसवाड़ा में 95 हजार, प्रतापगढ़ में 1 लाख 3 हजार 239, चित्तौड़गढ़ में 90 हजार 630, कोटा में 78 हजार 239, बारां में 1 लाख 4 हजार 54 एवं झालावाड़ में 1 लाख 8 हजार 34 पशुओं का टीकाकरण किया गया है। प्रदेश के 29 जिलों में अब तक कुल 14 लाख 78 हजार 506 पशुओं का टीकाकरण किया गया है।

श्री कटारिया ने बताया कि 13 लाख 42 हजार 348 पशुओं में से 12 लाख 88 हजार 673 पशुओं का इलाज किया गया है जिनमे से आठ लाख से अधिक पशुओं की सेहत पूरी तरह ठीक हो गयी है। श्री कटारिया ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले चार साल में गौशालाओं को 2 हजार करोड़ से अधिक का अनुदान दिया है। श्री कटारिया ने यह भी बताया कि राज्य सरकार ने 150 करोड़ रुपए खर्च कर 6 लाख पशुओं का बीमा करने की घोषणा की थी, जिसकी प्रक्रिया भी जल्द पूरी कर ली जाएगी।

श्री कटारिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत गौवंश में तेजी से फैल रही इस बीमारी को लेकर बेहद गंभीर हैं। इस बीमारी का पता लगते ही उन्होंने यह प्रयास सुनिश्चित किए कि गौवंश की हानि को रोका जाए। इसके लिए उन्होंने 15 अगस्त को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सभी जनप्रतिनिधियों से संवाद कर लम्पी स्किन बीमारी के प्रति जनजागरूकता का आह्वान किया और पशु चिकित्सा सुविधा के लिए 30 करोड़ रुपए की राशि जारी की। 

राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े
https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment