ICON

राजफैड ने किसानों से समर्थन मूल्य पर 2915 करोड़ रुपये की फसल खरीदी

By Sarkaar 28-Sep-2022
Slide Images

राजफैड ने किसानों से समर्थन मूल्य पर 2915 करोड़ रुपये की फसल खरीदी

प्रमुख शासन सचिव सहकारिता एवं प्रशासक राजफैड श्रीमती श्रेया गुहा ने कहा कि राजफैड द्वारा खरीफ एवं रबी सीजन 2021 में समर्थन मूल्य पर 1351.27 करोड एवं रबी सीजन 2022 में 1564 करोड रूपये की फसल समर्थन मूल्य पर खरीदी गई । जिसमें 549.89 करोड़ रुपये का गेहूँ, 712.31 करोड़ रुपये के मूंग, उड़द एवं मूंगफली तथा चने की 1653.78 करोड़ रूपये की खरीद की गई।

श्रीमती गुहा ने मंगलवार को राजफैड की 66वीं वार्षिक साधारण सभा को वर्चुअल तरीके से संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि किसानों से समर्थन मूल्य योजनान्तर्गत दलहन-तिलहन की खरीद का ऑनलाइन भुगतान किसानों के खातों में तीन दिवस में करने का प्रयास किया गया। जिसकी मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत एवं नेफेड अधिकारियों द्वारा सराहना की गयी । नेफेड द्वारा भी अन्य राज्य संघो को कहा है कि राजफैड द्वारा किसानों के भुगतान के लिए लागू की गई ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाये ।

श्रीमती गुहा ने कहा कि राजफैड द्वारा पशुपालकों को उच्च गुणवत्ता का पशुआहार उपलब्ध कराया जा रहा है। वर्ष अप्रेल 2021 से अगस्त 2022 तक 11157 मीट्रिक टन पशुआहार का उत्पादन किया गया ।  पशुपालकों को 11 हजार से अधिक मीट्रिक टन पशुआहार का विक्रय किया गया । जिसकी राशि 22.46 करोड़ रूपये है ।

राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े
https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment