ICON

जयपुर में विकसित हो रहा देश का पहला कोचिंग हब

By Sarkaar 29-Sep-2022
Slide Images

जयपुर में विकसित हो रहा देश का पहला कोचिंग हब

प्रदेश के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए बेहतर सुविधाएं तथा कोचिंग संस्थाओं को सुनियोजित तरीके से स्थान उपलब्ध कराने की दिशा में राज्य सरकार ने एक महत्वपूर्ण पहल की है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की दूरदर्शी सोच के साथ राजस्थान आवासन मण्डल जयपुर द्वारा देश का पहला कोचिंग हब किया जा रहा है, जिसमें विद्यार्थियों के लिए सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी।  

आवासन मण्डल के आयुक्त श्री पवन अरोड़ा ने बताया कि मण्डल द्वारा जयपुर के प्रताप नगर में 65 हजार वर्ग मीटर भूमि पर सुनियोजित तरीके से देश का पहला कोचिंग हब विकसित किया जा रहा है। करीब 228 करोड़ रूपए की लागत से तैयार किए जा रहे इस कोचिंग हब में प्रथम चरण में 5 संस्थानिक ब्लॉक तथा 90 व्यावसायिक परिसर तैयार किए जा रहे हैं। साथ ही चारदीवारी, आंतरिक सड़क आदि विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। अब तक करीब 100 करोड़ रुपए के कार्य पूर्ण हो चुके हैं।  

श्री अरोड़ा ने बताया कि यह राज्य सरकार की एक अनूठी परियोजना है, जिसके माध्यम से देश-प्रदेश के छात्र-छात्राओं को एक ही परिसर में सभी शिक्षण सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। पार्किंग, ट्रैफिक जाम आदि की समस्या से परे यह स्थान प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए शांत वातावरण वाला अनुकूल स्थान होगा। यहां करीब 70 हजार विद्यार्थी शैक्षणिक सुविधाओं का लाभ लेकर अपना करियर बना सकेंगे। कोचिंग सेंटर संचालकों को भी यहां आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होने से कोचिंग संचालन में काफी सुविधा होगी।

कोचिंग हब योजना में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगारों के नवीन अवसरों का भी सृजन होगा, जिससे स्थानीय निवासी भी लाभान्वित होंगे। योजना में केंद्रीयकृत पुस्तकालय, साइबर लैब, मनोरंजन केंद्र ,जिम, हेल्थ क्लब, फूड कोर्ट एवं रेस्टोरेंट की सुविधाओं के अतिरिक्त जॉगिंग, साइक्लिंग ट्रैक, छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों हेतु पृथक-पृथक हॉस्टल एवं सिक्योरिटी सर्विलांस इत्यादि सुविधाएं भी विकसित की जा रही हैं।


राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े
https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment