ICON

स्वामित्व योजना

By Sarkaar 29-Sep-2022
Slide Images

स्वामित्व योजना

‘स्वामित्व योजना’ में अप्रेल माह की तुलना में इस माह तक सर्वे ऑफ इण्डिया को ग्रामों के करीब बीस गुना नक्शे शुद्धिकरण के लिए पंचायती राज विभाग द्वारा प्रेषित कर दिए गए हैं। पंचायती राज विभाग के शासन सचिव श्री नवीन जैन ने बताया कि यह योजना ड्रोन सर्वे की सहायता से प्रदेशभर में राजस्व गांवों में आबादी क्षेत्र की सम्पत्ति के डिजिटल पट्टे जारी करने से सम्बन्धित है। योजना की नियमित समीक्षा के चलते राज्य में अभी तक 12 जिलों में 5 हजार 557 गांवों में ड्रोन सर्वेक्षण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। 

श्री जैन ने बताया कि राज्य में वर्तमान में 11 जिलों, जैसलमेर, जयपुर, जोधपुर, पाली, बूंदी, टोंक, अजमेर, श्रीगंगानगर, जालोर, बांसवाड़ा व प्रतापगढ़ में ड्रोन सर्वेक्षण का कार्य प्रगतिरत है, जबकि दौसा जिले में यह कार्य पूर्ण किया जा चुका है और वहां नक्शों का कार्य अभी जारी है। इसके साथ ही 3 और जिलों हनुमानगढ़, डूंगरपुर व सिरोही में भी भारतीय सर्वेक्षण विभाग द्वारा ड्रोन तैनाती की कार्यवाही की जा रही है।

उन्होंने बताया कि राज्य में वर्तमान में 14 ड्रोन टीमें कार्यरत हैं। भारतीय सर्वेक्षण विभाग द्वारा सर्वेअधीन 14 जिलों की 40 पंचायत समितियों में रोस्टर के अनुसार गांवों का ड्रोन सर्वे कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। दौसा सहित सभी 15 जिलों के जिला मुख्यालय व पंचायत समितियों के अधिकारियों, कार्मिकों को स्वामित्व योजना के सम्बन्ध में गहन प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। 

श्री जैन ने बताया कि स्वामित्व योजना देशव्यापी एक बड़ी परियोजना है। इस योजना में एकत्र नक्शों और ग्रासरूट डेटा का लाभ डिजिटल पट्टां के साथ-साथ विभिन्न विकास योजनाओं में कई रूप में प्रदेश और देश को मिलेगा। इस योजना में पंचायती राज विभाग, राजस्व विभाग एवं भारतीय सर्वेक्षण विभाग संयुक्त रूप से काम कर रहे हैं। 

राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े
https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment