ICON

वरिष्ठ नागरिकों का तीर्थयात्रा का सपना होगा साकार

By Sarkaar 30-Sep-2022
Slide Images

वरिष्ठ नागरिकों का तीर्थयात्रा का सपना होगा साकार

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की बजट घोषणाओं में से एक वरिष्ठ तीर्थजन यात्रा योजना-2022 शुक्रवार से वरिष्ठ नागरिकों की मुस्कान का कारण बनेगी। योजना के तहत प्रदेश के 20 हजार वरिष्ठ नागरिकों का निशुल्क तीर्थ यात्रा का सपना सच होगा। देवस्थान विभाग द्वारा 900 से अधिक वरिष्ठ नागरिकों को पहली ट्रेन से रामेश्वरम (मदुरै) का भ्रमण निशुल्क करवाया जाएगा।

देवस्थान मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने बजट घोषणा में इस योजना के लिए 13 करोड़ से बजट बढ़ाकर 30 करोड़ और यात्रियों की संख्या को भी 10 हजार से बढ़ाकर 20 हजार किया गया है। उन्होंने बताया कि 75 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्गों के साथ एक सहायक को भी ले जाने की अनुमति दी जा रही है। इस यात्रा में एक दर्जन से ज्यादा तीर्थस्थलों का भ्रमण करवाया जाएगा।

देवस्थान आयुक्त श्री राजेन्द्र भट्ट ने कहा कि योजना के तहत रेल यात्रा द्वारा देश के 14 धार्मिक स्थलों की व हवाईजहाज के द्वारा पशुपतिनाथ-काठमांडू (नेपाल) की यात्रा करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रस्तावित दूसरी ट्रेन 11 अक्टूबर को जगन्नाथपुरी के लिए जोधपुर से वाया जयपुर व कोटा होते हुए जाएगी। तीर्थयात्रा में रामेश्वरम-मदुरई, जगन्नाथपुरी, तिरूपति, द्वारकापुरी-सोमनाथ, वैष्णोदेवी-अमृतसर, प्रयागराज-वाराणसी, मथुरा-वृंदावन, सम्मेदशिखर-पावापुरी, उज्जैन-ओंकारेश्वर, गंगासागर कोलकाता, कामाख्या गुवाहटी, हरिद्वार-ऋषिकेश, बिहार शरीफ एवं वेलनकानी चर्च तमिलनाडु आदि स्थानों को शामिल किया है।

राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े
https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

SHARU khan ~ 2022-10-01 18:20:10
Supar h ye
Leave a Comment