ICON

चिकित्सा मंत्री ने किया नवसृजित चिकित्सा सेवाओं का शुभारम्भ

By Sarkaar 24-Nov-2022
Slide Images

चिकित्सा मंत्री ने किया नवसृजित चिकित्सा सेवाओं का शुभारम्भ

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री परसादी लाल मीणा ने बुधवार को सांगानेरी गेट महिला चिकित्सालय में नवनिर्मित आईसीयू, एचडीयू एवं लेबर रूम का फीता काटकर शुभारम्भ किया ।

चिकित्सा मंत्री ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि सरकार ने पिछले 4 सालों में सभी क्षेत्रों विशेषकर चिकित्सा सेवाओं में अभूतपूर्व कार्य किए हैं। पिछले 4 वर्षों में आधारभूत चिकित्सा सेवाओं में अभूतपूर्व प्रगति हुई है। उन्होंने कहा कि राजस्थान का यूनिर्वसल हैल्थ केयर मॉडल देश के साथ विदेश में भी बेहतरीन मॉडल के तौर पर अपनी पहचान स्थापित कर रहा है। 

श्री मीणा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा आमजन के लिए फ्री आईपीडी एवं ओपीडी सेवाएं शुरू करने के साथ ही राजकीय चिकित्सा संस्थानों में इलाज के लिए आने वालों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के सभी चिकित्सा संस्थानों में आधारभूत सेवाओं में भी जबरदस्त बढ़ोत्तरी की गयी है और इसी का परिणाम है कि सक्षम लोग भी सरकारी अस्पतालों में इलाज करवाने को प्राथमिकता देते हैं। उन्होंने कहा अस्पताल में आईसीयू, एचडीयू एवं लेबर रूम की सेवाओं के विस्तार से जयपुर के साथ-साथ प्रदेश के अन्य जिलों से आने वाली प्रसूताओं को बेहतरीन और समयबद्ध चिकित्सा सुविधाएं प्राप्त होगी। 

अस्पताल में 12 बैड के नयी आईसीयू विंग की सुविधा आमजन को मिलेगी। इससे अस्पताल में प्रसूताओं के लिए कुल आईसीयू बैडों की संख्या 36 हो जाएगी। इसके साथ ही 8 बैड के एचडीयू विंग का निर्मित होने से ऎसी प्रसूताओं को विशेष सुविधा मिलेगी जिन्हें आईसीयू से तो शिफ्ट कर दिया गया है किन्तु उन्हें विशेष निगरानी में रखा जाना आवश्यक है। इसके साथ ही 5 बैड का नया सेप्टिक लेबर रूम गंभीर प्रसूताओं के लिए डेडिकेटेड होगा। 

राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े
https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment