ICON

मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना

By Sarkaar 25-Nov-2022
Slide Images

मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत किसानों की समृद्धि और खुशहाली के लिए मिशन मोड़ पर कार्य कर रहे है । इसी उद्देश्य के अनुरूप राज्य सरकार मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना के तहत खेतिहर भूमि में फार्म पौण्ड निर्माण से वर्षा जल का संचय कर फसल उत्पादन बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। यह योजना किसानों के जीविकोपार्जन के साथ ही बंजर भूमि को खेतिहर भूमि बनाने में उपयोगी कदम साबित हो रही है। इस योजना से ना सिर्फ फसलों को पानी उपलब्ध हो रहा है बल्कि इससे वर्षा जल के संचय से भू-जल स्तर को सुधारने में भी बढ़ावा मिल रहा है।

कृषि विभाग के आयुक्त श्री कानाराम बताते हैं कि बरसाती जल के संरक्षण एवं कुशलतम उपयोग के लिए फार्म पौण्ड निर्माण योजनांतर्गत न्यूनतम 40 प्रतिशत लघु एवं सीमांत कृषकों को लाभान्वित किया जा रहा है। लघु एवं सीमांत कृषकों को 10 प्रतिशत अतिरिक्त अनुदान राशि योजनान्तर्गत मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना से दी जा रही हैं।

कच्चा फार्म पौण्ड निर्माण के लिए लघु एवं सीमांत कृषक को लागत का 70 प्रतिशत या अधिकतम राशि 73 हजार 500 रुपये (जो भी कम हो) देय है। वहीं अन्य कृषक के लिए लागत का 60 प्रतिशत अधिकतम 63 हजार रुपये (जो भी कम हो) का अनुदान दिया जा रहा है।

प्लास्टिक लाइनिंग फार्म पौण्ड के लिए लघु एवं सीमांत कृषक को लागत का 70 प्रतिशत या अधिकतम राशि एक लाख 5 हजार रुपये (जो भी कम हो) देय है। वहीं अन्य कृषक के लिए लागत का 60 प्रतिशत अधिकतम 90 हजार रुपये (जो भी कम हो) का अनुदान दिया जा रहा है।

कृषि आयुक्त बताते हैं कि मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना के तहत फार्म पौण्ड निर्माण में गत 4 वर्षों में 18 हजार 394 किसानों को 101 करोड़ 96 लाख 49 हजार रुपये का भुगतान किया गया है।

योजना अथवा आवेदन के संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए किसान निकटतम कृषि कार्यालय में संपर्क कर सकते है या किसान कॉल सेंटर के निशुल्क दूरभाष नंबर 1800-180-1551 पर बात कर सकते हैं।

राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े
https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment