ICON

पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक

By Sarkaar 01-Dec-2022
Slide Images

पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक

प्रमुख शासन सचिव श्रीमती गायत्री राठौड़ ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश मे ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। राजस्थान ग्रामीण पर्यटन योजना के अनुमोदन से गांवों में पर्यटन इकाईयों के जरिए नए रोजगार सृजित होंगे। साथ ही, हस्तशिल्प को प्रोत्साहन मिलेगा और राजस्थान की ग्रामीण परंपरा से पर्यटक रूबरू हो सकेंगे।

पर्यटन निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा ने कहा कि प्रदेश के जिलों में ग्रामीण पर्यटन की अपार संभावनाएं है, उन्हें चिन्हित कर विकसित करने की योजना तैयार करें ताकि प्रदेश में नए पर्यटन सर्किट विकसित किये जा सकें। साथ ही सभी अधिकारी कार्य योजना बनाकर तय समय मे और गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखते हुए, इन पर्यटन स्थलों को पूर्ण रुप से विकसित करें।

इस दौरान राजस्थान ग्रामीण पर्यटन योजना, गेस्ट हाउस और होम स्टे योजना में प्रदत्त टारगेट और उपलब्धि, विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा, विभाग से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं, विभाग की लंबित योजनाओं की प्रगति, पर्यटन को उद्योग का दर्जा, गाइड प्रशिक्षिण कार्यक्रम, पर्यटन सांख्यिकी संकलन, त्योहारों की रिब्रांडिंग, वेबसाइट मोबइल एप और सोशल मीडिया के नियमित अपडेट पर चर्चा की गई।

राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े
https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment