ICON

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

By Sarkaar 02-Dec-2022
Slide Images

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

भीलवाड़ा जिले में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना कमजोर और जरूरतमंद परिवारों के लिए 10 लाख रूपये का निःशुल्क कैशलेस उपचार की सुविधा प्रदान कर जीने की राह प्रदान कर रही है। योजना के तहत कैशलेस उपचार से स्वस्थ होने वाले लाभार्थी सरकार का धन्यवाद कर रहे हैं। 

योजना के लाभार्थियों में जिले के रायपुर निवासी किसान श्री जगन्नाथ कुमावत भी शामिल हैं। कुमावत के हृदय रोग को लेकर इनके इलाज के लिए परिजन अत्यंत चिंतित थे। चिकित्सकों को दिखाया तो उन्होंने भारी-भरकम खर्च बता दिया। इस रकम के इंतजाम को लेकर परिजन निराश होने लगे थे। ऐसे में चिरंजीवी योजना की जानकारी मिलने के बाद श्री जगन्नाथ कुमावत को चिरंजीवी योजना में अनुमोदित श्री सिद्धि विनायक अस्पताल में दिखाया। मरीज की प्रारम्भिक जांच एंजियोग्राफी कर चिकित्सकों ने हृदय रोग का पता लगाया और एंजियोप्लास्टी कराने की सलाह दी। इलाज में पैसों की कमी को जन आधार कार्ड के माध्यम से राज्य सरकार की चिरंजीवी योजना ने दूर कर दिया। ऐसे में अस्पताल प्रशासन ने मरीज का चिरंजीवी योजना में बिना किसी खर्च के मरीज का कैशलेस इलाज किया।

चिरंजीवी योजना में जांच से लेकर उपचार का पूरा 1 लाख 50 हजार रुपये का खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया गया। उपचार के बाद स्वास्थ्य लाभ ले रहे श्री जगन्नाथ कुमावत ने स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर पैसों के अभाव में इलाज नहीं करा पा रहे गरीब परिवारों के लिए सरकार की इस योजना को वरदान के समान बताया।

राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े
https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment