ICON

राजकीय अस्पतालों में बढ़ाई जा रही सुविधाएं

By Sarkaar 12-Mar-2021
Slide Images
डॉ. शर्मा ने बताया कि चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधीन मेडिकल कॉलेजो में कुल शैय्याओं की संख्या 22 हजार 382 है। गत 2 वर्ष में 2 हजार 797 शैय्याओं की वृद्धि की गई है। कुल ऑपरेशन थियेटरों की संख्या 265 है और गत 2 वर्ष में इनमें 44 ओटी की वृद्धि की गई है।

डॉ. शर्मा ने बताया कि राज्य में 150 करोड़ की लागत से कोटा, बीकानेर और उदयपुर में सुपरस्पेशयलिटी ब्लॉक का निर्माण पूर्ण हो चुका है। जयपुर में 200 करोड रूपये की लागत से बन रहे सुपरस्पेशलिटी ब्लॉक का 90 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। एसएमएस मेडिकल कॉलेज में संक्रामक रोग चिकित्सालय में 22 बैड की आईसीयू बनाई गई है। करीब 7 करोड़ 43 लाख रुपये की लागत की इस आईसीयू का निर्माण कोविडकाल में मात्र 38 दिन में किया गया।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि जेकेलोन अस्पताल, जयपुर में 30 जनवरी 2020 से श्वसन रोगी बच्चों के लिए ब्रोन्कोस्कोपी की शुरूआत कर दी गयी है। यहां रजिस्ट्रेशन, वेटिंग हॉल और ब्लड बैंक की स्थापना की गयी है। दानदाता द्वारा सीटी स्केन भी लगायी जा रही है।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि जेएलएन, अजमेर में 4 करोड़ 42 लाख रूपये की लागत से 4 ऑपरेशन थियेटरों का नवीनीकरण कर अत्याधुनिक मॉड्यूलर ओटी, 2 करोड़ 61 लाख रूपयों की लागत से आपातकालीन ईकाई एवं दानदाता के सहयोग से कैंसर रोगियों के उपचार हेतु 2 करोड़ 40 लाख रू. की लागत से ब्रेंकीथैरेपी मशीन की स्थापना की जा चुकी है। इसी तरह मथुरादास माथुर चिकित्सालय, जोधपुर में नवीन कैथ लैब, 4 ऑपरेशन थियेटर, 10 बेड आईसोलेशन वार्ड एवं 17 बेड आईसीयू का निर्माण कार्य पूर्ण किया गया।

राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े :
https://sarkaar.co.in/
About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment