ICON

कृषि में मोबाइल एप से नवाचार

By Sarkaar 16-Mar-2021
Slide Images
कृषि मंत्री ने बताया कि राज्य में मोबाइल एप द्वारा 1.49 लाख से अधिक फसल कटाई प्रयोग किए गए। ये देश में सर्वाधिक है। इससे विवादों में कमी आकर बीमा क्लेम का भुगतान सुनिश्चित हुआ है। ईज ऑफ डूइंग फार्मिंग की दिशा में राज किसान साथी इंटीग्रेटेड पोर्टल विकसित किया गया है। इसमें कृषि, उद्यानिकी, कृषि विपणन विभाग, कृषि विपणन बोर्ड, बीज निगम, बीज प्रमाणीकरण संस्था शामिल की गई हैं। इससे आवेदन प्रक्रिया सुगम और पेपरलेस हुई है। इस पोर्टल पर विभिन्न गतिविधियों के अब तक 1 लाख 17 हजार से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए हैं।

श्री कटारिया ने बताया कि किसानों को विभागीय जानकारी प्रदान करने के लिए राज किसान सुविधा मोबाइल एप, जैविक उपज के क्रेता-विक्रेता के लिए राज किसान जैविक मोबाइल एप और टिड्डी के होपर्स के सर्वेक्षण और निगरानी के लिए भी मोबाइल एप विकसित किया गया है। ऊर्वरकों और बीज की गुणवत्ता परीक्षण की जांच रिपोर्ट उपलब्ध कराने के लिए बारकोड आधारित राजएग्री क्यूसी मोबाइल एप विकसित किया गया है। इस पर अब तक लगभग 14 हजार नमूने लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि कृषि और संबंधित विभागों के 10 हजार से ज्यादा कार्मिकों का पंजीकरण पोर्टल पर किया जा चुका है। राज किसान साथी पोर्टल को ई-मित्र, प्रधानमंत्री किसान सम्मान पोर्टल, जनाधार पोर्टल, आधार पोर्टल, पे-मैनेजर पोर्टल, ई-धरती पोर्टल आदि से इंटीग्रेट किया जा चुका है।

राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े :
https://sarkaar.co.in/
About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Deepak Kumar Meena ~ 2021-03-26 15:52:07
Congress workers
Panna ram gurjar ~ 2021-03-26 15:52:07
दूदू क्षेत्र सुखारहने से चने की फसल नष्ट हो गई
Leave a Comment