ICON

डग विधानसभा क्षेत्र में नवीन संस्कृत विद्यालय खोलने पर विचार

By Sarkaar 17-Mar-2021
Slide Images
संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने मंगलवार को विधानसभा में आश्वस्त किया कि डग विधानसभा क्षेत्र में नवीन संस्कृत विद्यालय खोलने पर विचार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में डग में एक प्रवेशिका तथा पांच उच्च प्राथमिक संस्कृत विद्यालय संचालित है।

डॉ. गर्ग ने बताया कि जिला झालावाड़ में कुल 35 राजकीय संस्कृत विद्यालय संचालित है। वर्तमान में विधानसभा क्षेत्र डग में संस्कृत विद्यालय खोलने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है तथा विधान सभा क्षेत्र डग में विद्यालयों की संख्या 7 व उसमें अध्ययनरत छात्रों की संख्या 496 है।

विघानसभा क्षेत्र डग में संस्कृत शिक्षा विभाग का 1 प्रवेशिका व 6 उच्च प्राथमिक विद्यालय संचालित है, जिनमें प्रधानाध्यापक के स्वीकृत एक पद के विरूद्ध 1 कार्यरत है। वरिष्ठ अध्यापक के 8 स्वीकृत पदों के विरूद्ध 2 कार्यरत व 6 पद रिक्त हैं। इसी प्रकार अध्यापक के 30 स्वीकृत पदों में से 17 भरे हुये हैं तथा 13 पद रिक्त हैं।

डॉ. गर्ग ने बताया कि राज्य में संचालित संस्कृत विद्यालयों में अध्यापक ग्रेड-III के कुल रिक्त पद 1777 है, जिनमें से 226 पदों को भरने की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। शेष 1551 पदों को भरने की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति प्रक्रियाधीन है। उन्होंने बताया कि रीट 2021 के आयोजन उपरान्त इन पदों को भरा जाना प्रस्तावित है।

राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े :
https://sarkaar.co.in/
About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment