ICON

अप्रेल से आंरभ होगी मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना

By Sarkaar 23-Mar-2021
Slide Images
प्रदेश के सभी निवासियों को चिकित्सा बीमा का लाभ देने के लिये राज्य सरकार अप्रेल में मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का शुभारम्भ करने जा रही है। मुख्य सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा और मंशा के अनुरूप राजस्थान देश में ऎसा पहला प्रदेश है जो अपने निवासियो को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाने के लिये यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज लागू करने जा रहा है। इस योजना से प्रदेश के प्रत्येक परिवार को 5 लाख रूपये तक का चिकित्सा बीमा उपलब्ध हो सकेगा जिससे वे सरकारी के साथ-साथ सम्बद्ध निजी चिकित्सालयों में भी चिकित्सा सुविधा का लाभ प्राप्त कर पायेंगे।

उन्हाने बताया की योजना का लाभ लेने के लिये लाभार्थी 1अप्रेल 2021 से अपनी एसएसओ आईडी अथवा ई-मित्र पर जनआधार से लिंक प्लेटफॉर्म से रजिस्टे्रशन करवा सकते हैं। योजना का लाभ 1मई 2021 से पूरे प्रदेश में दिया जायेगा। मुख्य सचिव ने योजना से जुडे सभी अधिकारियो को योजना को जमीनी स्तर पर सफल क्रियान्वित करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्हाने योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने और आमजन तक योजना की जानकारी पहुचांने के लिये विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए।

राजस्थान स्टेट हैल्थ एश्योरेंस एजेंसी के संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री काना राम ने बताया कि बैठक में राजस्थान स्टेट हैल्थ एश्योरेंस एजेंसी की वार्षिक कार्य-योजना को प्रस्तुत किया गया है जिसे चर्चा और जरूरी दिशा-निर्देशों के साथ अनुमोदित किया गया। बैठक में राजस्थान स्टेट हेल्थ एश्योरेंस एजेंसी के सुदृढीकरण पर चर्चा हुई और जिला स्तर तक योजना की गहन मॉनिटरिंग और क्रियान्वयन हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये गए।

राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े :
https://sarkaar.co.in/
About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment