ICON

बढ़ाया इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना का दायरा

By Sarkaar 25-Mar-2021
Slide Images
शिक्षा राज्य मंत्री श्री गोविंद सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में हुई बैठक में इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना का दायरा बढ़ाने का निर्णय लिया गया। 2019-20 से संचालित इस योजना में तीनों संकायों में अलग - अलग कक्षा 8,10 एवं 12 की परीक्षा में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक निशक्त सहित 8 वर्गों में जिले में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने वाली बालिकाओं को पुरस्कार राशि दी जाती है। कक्षा 8 की बालिका को 40 हजार75 हजार व कक्षा 12 की बालिका को 1 लाख रूपये20 लाख का व्यय प्रतिवर्ष रहेगा।

शिक्षा मंत्री श्री गोविंद सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में मूक बधिर व नेत्रहीन बालिकाओं तथा शारीरिक अक्षमता युक्त बालिकाओं हेतु संचालित सबलता पुरस्कार योजना में राशि की वृद्धि की गई। इन योजनाओं के अन्तर्गत कक्षा 9 से 12 में अध्यनरत् बधिर व दिव्यांग बालिकाओं को 2 हजार रूपये प्रतिवर्ष की दर से आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। अब इन योजनाओं में कक्षा 1 से 8 में अध्ययनरत् बालिकाओं को भी शामिल करके 2 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी। कक्षा 9 से 12 में पढ़ने वाली पात्र छात्राओं को दी जा रही राशि 2 हजार से बढ़कार 5 हजार कर दी गई है।

राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े :
https://sarkaar.co.in/
About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment