ICON

फसल नुकसान के बीमा मुआवजे के लिए काश्तकार को 72 घण्टे के भीतर बीमा कम्पनी को देनी होगी सूचना

By Sarkaar 25-Mar-2021
Slide Images
कृषि मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने बताया कि वर्तमान में राज्य के विभिन्न जिलों में असामयिक वर्षा तथा ओलावृष्टि के कारण फसलों में नुकसान हो रहा है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत फसलों का बीमा करवाने वाले प्रभावित किसान योजना के प्रावधानों के तहत नुकसान की भरपाई के लिए बीमा क्लेम पाने के हकदार हैं। उन्हें इसके लिए अपनी फसलों में हुए नुकसान की सूचना अधिसूचित बीमा कम्पनियों को देनी होगी।

कृषि मंत्री ने बताया कि स्थानिक आपदा के तहत ओलावृष्टि, भूस्खलन, जल भराव, बादल फटना तथा प्राकृतिक आग के कारण होने वाले फसल नुकसान को व्यक्तिगत आधार पर योजना के अन्तर्गत कवर किया गया है। इसके लिये बीमित फसल के किसान को घटना घटने के 72 घण्टे में जिले के लिए अधिसूचित बीमा कम्पनी के टोल फ्री नं. पर अथवा वित्तीय संस्थान, बीमा कम्पनी के कार्यालय अथवा कृषि विभाग के कार्यालय के माध्यम से अपनी सूचना दर्ज करानी होगी।

श्री कटारिया ने बताया कि ओलावृष्टि, चक्रवात, चक्रवाती वर्षा और असामयिक वर्षा के कारण खेत में फसल कटाई उपरान्त सुखाने के लिये छोटे बण्डलों के रूप में छितराई अवस्था में रखी गई फसल को 14 दिन तक नुकसान होता है तो उसे भी व्यक्तिगत आधार पर योजना के अन्तर्गत कवर किया गया है। इसके लिए भी सूचना देने की समस्त प्रकिया स्थानिक आपदाओं के अनुसार ही करनी होगी।

राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े :
https://sarkaar.co.in/
About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment