ICON

कृषि महाविद्यालय कोटा के उम्मेदगंज के नवीन भवन का शिलान्यास

By Sarkaar 27-Mar-2021
Slide Images
कृषि विश्वविद्यालय के नवसृजित कॉलेज भवन का शिलान्यास स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल के मुख्य आतिथ्य एवं कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री लालचन्द कटारिया की अध्यक्षता में कोटा जिले के उम्मेदगंज फार्म में किया गया। 39.75 हैक्टेयर क्षेत्र में 825 लाख रुपये की लागत से बनने वाले कॉलेज भवन का लाभ संभाग के किसानों एवं प्रदेशभर के युवाओं को मिलेगा।

समारोह को सम्बोधित करते हुए स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि हाडौती में कृषि के क्षेत्र में नवाचार की विपुल संभावनाऎं है कृषि महाविद्यालय खुलने से कृषि के क्षेत्र में नवाचारों एवं अनुसंधान को बढ़ावा मिलेगा। किसानों तक कृषि वैज्ञानिकों द्वारा किये गये अनुसंधान का लाभ पहुंचाने में युवा वर्ग की महती भूमिका है, ऎसे में हाड़ौती के युवा कृषि को आधुनिक तकनीकी के साथ अपनाकर किसानों की आमदनी को बढ़ाने तथा गांव से पलायन रोकने में मददगार साबित होंगे।

कृषि, पशुपालन मंत्री ने कहा कि प्रदेश में हाडौ़ती का कृषि के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान है। देशभर में धनिया, लहसून एवं चावल, सोयाबीन के उत्पादन में कोटा का नाम जाना जाता हैं। उन्होंने कहा कि कृषि का क्षेत्र आपदाओं से घिरा रहता है ऎसे में कृषि महाविद्यालय में युवाओं को आधुनिक अनुसंधान एवं तकनीकी की जानकारी मिलने के साथ उच्च गुणवत्ता के जैविक खेती की दिशा में आगे बढ़ने के अवसर मिलेगे।

राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े :
https://sarkaar.co.in/
About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment