ICON

विधिक माप विज्ञान विभाग ने 44 मेडिकल स्टोरों का किया निरीक्षण

By Sarkaar 15-May-2021
Slide Images

प्रदेश में महामारी रेड-अलर्ट जन-अनुशासन लॉकडाउन के दौरान विधिक माप विज्ञान विभाग द्वारा 44 मेडिकल स्टोर एवं 3 किराना दुकानों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान 3 मेडिकल स्टोर एवं एक किराना स्टोर पर अनियमितता पाए जाने पर 12 हजार 500 रुपए की पेनल्टी लगाई।

उपभोक्ता मामले विभाग के शासन सचिव श्री नवीन जैन ने बताया कि आवश्यक वस्तुओं की एमआरपी से अधिक कीमत एवं मुनाफाखोरी जैसी गतिविधियों की रोकथाम के लिए अभियान चलाया जा रहा है जिससे इस वैश्विक महामारी के दौरान आमजन को आवश्यक वस्तुएं उचित एवं सही दाम पर मिल सके। उन्होंने बताया कि जयपुर शहर में रेलवे स्टेशन के सामने स्थित गुप्ता ब्रदर्स मेडिकल स्टोर पर जो मास्क बेचे जा रहे थे उन पर कीमत नहीं पाई गई जिस पर टीम द्वारा 5 हजार रुपये की पेनल्टी लगाई। 

उपभोक्ता मामले विभाग के शासन सचिव श्री नवीन जैन ने बताया कि गंगानगर जिले में शिव मेडिकल स्टोर द्वारा पल्स ऑक्सीमीटर पर डिक्लेरेशन नहीं पाए जाने पर स्ड एक्ट 18 (1) के तहत ढाई हजार रुपए की पेनल्टी लगाई। इसी तरह सिरोही जिले में अरिहंत मेडिकल स्टोर पर  पल्स ऑक्सीमीटर पर डिक्लेरेशन नहीं पाए जाने पर पीसीआर रूल 6 के तहत 2.5 हजार रुपये का जुर्माना किया। उन्होंने बताया कि अजमेर में माहेश्वरी जनरल स्टोर पर भाई साहब नमकीन के पैकेट पर डिक्लेरेशन नहीं पाए जाने पर पीसीआर नियम 6 के तहत ढाई हजार रुपए की पेनल्टी लगाई।

राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े : https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment