ICON

डेडीकेटड कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन प्रबंधन के लिए बायोमेडिकल इंजीनियर और आक्सीजन मॉनिटर की होगी नियुक्ति

By Sarkaar 17-May-2021
Slide Images

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने सभी डेडीकेटेड कोविड अस्पतालों में उपलब्ध संसाधनों का विशेषज्ञों की देखरेख में समुचित उपयोग एवं डेडीकेटड कोविड अस्पतालों में आक्सीजन प्रबंधन के लिए बायोमेडिकल इंजीनियर और आक्सीजन मॉनिटर की  नियुक्ति करने के निर्देश दिये हैं।

चिकित्सा मंत्री के निर्देश पर प्रमुख शासन सचिव श्री अखिल अरोरा ने आवश्यक आदेश जारी किए हैं। उन्होंने  प्रत्येक डेडीकेटेड कोविड अस्पताल में बायोमेडिकल इंजीनियर की उपलब्धता के लिए जिला कलक्टर व सीएमएचओ को निर्देश दिए है। इंजीनियर का मुख्य कार्य अस्पताल में ऑक्सीजन प्रेशर की जांच व अस्पताल की अन्य सामान्य व्यवस्था के साथ नियुक्त किए जाने वाले आक्सीजन मॉनिटर को लेकर स्टॉफ को प्रशिक्षण देना होगा। बायोमेडिकल इंजीनियर की उपलब्धता से आक्सीजन सप्लाई के मैनेजमेंट को अधिक बेहतर किया जा सकता है।

कोविड अस्पताल में प्रत्येक 100 ऑक्सीजन या आईसीयू बैड पर तीन पारियों में में दो-दो नसिर्ंग स्टॉफ को ऑक्सीजन मॉनिटर के तौर पर नियुक्त करने के आदेश जारी किए गए हैं। जिन अस्पतालों में 100 से कम बैड है वहां तीन पारियों में एक-एक ऑक्सीजन मॉनिटर की नियुक्ति की जाएगी। ऑक्सीजन मॉनिटर  मरीज की स्थिति को देखते हुए मेडिकल ऑक्सीजन की आवश्यक मात्रा के विपरीत दी जा रही ऑक्सीजन की मात्रा से सबंधित जानकारी चिकित्सक को देगा। जिससे चिकित्सक के परामर्श के बाद मरीज की मेडिकल ऑक्सीजन की स्थिति को बदला जा सकेगा।


राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment