ICON

ऑक्सीजन के कम दबाव से नहीं हुई किसी की मौत, बीमारी रही वजह

By Sarkaar 17-May-2021
Slide Images

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा के निर्देश पर प्रदेश के प्रमुख कोविड डेडीकेटड सेंटर राजस्थान स्वास्थ्य विश्विद्यालय, आयुर्विज्ञान (आरयूएचएस) में 14 मई को एक साथ 3 मरीजों की हुई मौत के कारणों की जांच करवाई गई। 

आरयूएएचएस के अधीक्षक डॉ. अजीत सिंह ने बताया कि ऑक्सीजन का दबाव सामान्य था। इन मरीजों की मौत के वक्त 24 मरीज वेंटीलेर या ऑक्सीजन सपोर्ट पर थे। आरयूएचएस में 200 मरीज वेंटीलेटर पर, 60 मरीज एचएफएनसी पर तथा 442 मरीज आक्सीजन लाइन पर थे। यदि ऑक्सीजन का दबाव कम होता तो सभी मरीजों पर इसका प्रभाव पड़ता।

आरयूएएचएस के अधीक्षक डॉ. अजीत सिंह ने बताया कि जिन तीन मरीजों की मौत हुई वो तीनों मरीज बहुत गंभीर थे तथा चिकित्सक व स्टॉफ उन्हें कई दिनों से बचाने का प्रयास कर रहे थे। एक मरीज के परिजन ने जब ऑक्सीजन सेचुरेशन में उतार चढ़ाव देखा तो वह घबरा गया और उसने शोर मचाना प्रारंभ कर दिया। मरीजों की गंभीर स्थिति देखते हुए वहां मौजूद स्टॉफ व चिकित्सकों ने उन्हें बचाने का पूरा प्रयास किया। उनके लिए अतिरिक्त ऑक्सीजन सिंलेंडर की व्यवस्था भी की गई ,लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका।


राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment