ICON

कोरोना में महानरेगा एवं ग्रामीण विकास विभाग के कार्य होंगे पुनः शुरू

By Sarkaar 25-May-2021
Slide Images

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के निर्देशानुसार महात्मा गांधी नरेगा एवं अन्य ग्रामीण विकास योजनाओं के कार्यों को पुनः प्रारम्भ करने के निर्देश जारी कर दिये गये है जिसमें सामुदायिक विकास के कार्यों को भी तुरन्त प्रभाव से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। राज्य सरकार एवं ग्रामीण विकास विभाग की ओर से कार्यों हेतु जारी की गई गाईड लाइन की पालना करवाने के निर्देश दिये गये है। नई गाईडलाईंस के अनुसार औजारों के साथ खाद्य सामग्री व अन्य सामग्री का उपयोग न करने की भी सलाह दी गई है। 

ग्रामीण विकास विभाग के शासन सचिव श्री के.के.पाठक ने समस्त जिला कार्यक्रम समन्वयक ईजीएस एवं जिला कलक्टर को इस संबंध में लिये गये निर्णयानुसार अग्रिम कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत व्यक्तिगत लाभ की श्रेणी के कार्यों को 17 मई से पुनः प्रारम्भ करने हेतु निर्देशित किया गया था। साथ ही सामुदायिक विकास के कार्यों को भी तुरन्त प्रभाव से प्रारम्भ करने के निर्देश जारी किये गये। उन्होंने बताया कि व्यक्तिगत लाभ के कार्यों की वर्तमान संख्या को भी यथासंभव अधिकतम सीमा तक बढ़ाया जाना है, ताकि अधिकाधिक श्रमिकों का नियोजन हो सके। यह प्रयास किया जाए, कि लाभार्थी के स्वयं के परिवार सहित उस कार्य पर अधिकतम 10 श्रमिक नियोजित हों। 

श्री के.के.पाठक ने कोविड-19 महामारी से सुरक्षा हेतु गृह विभाग द्वारा जारी प्रतिबन्ध लागू होने की स्थिति में माप एवं भुगतान के संबंध में निर्देश दिये है कि माप एवं भुगतान के संबंध में यदि कहीं बीमारी के कारण तकनीकी स्टाफ की अपरिहार्य कमी है तो मेट द्वारा पखवाड़े में श्रमिकों द्वारा किये गये कार्य का माप मस्टररोल के पृष्ठभाग पर किया जाएगा जिसका सत्यापन, ग्राम विकास अधिकारी द्वारा होगा। मेट नहीं होने की स्थिति में ग्राम विकास अधिकारी द्वारा ही माप किया जाकर, सत्यापन किया जाएगा। उक्त प्रकार से सत्यापित माप के अनुसार सम्बन्धित तकनीकी सहायक द्वारा एमबी में इन्द्राज किया जाकर भुगतान की कार्यवाही नियमानुसार की जाए, ताकि महात्मा गांधी नरेगा अधिनियम के अनुरुप भुगतान समय पर हो सके। कार्य के पूर्ण होने/अन्तिम भुगतान से पूर्व सक्षम तकनीकी अधिकारी द्वारा पूर्ण माप का भौतिक सत्यापन किया जाएगा। 


राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment