ICON

किसानों को ऑर्गेनिक उपज का सही दाम दिलाने के लिए उचित प्लेटफॉर्म विकसित करने के निर्देश

By Sarkaar 27-May-2021
Slide Images

कृषि मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने कहा है कि राज्य में जैविक खेती से जुड़ रहे प्रगतिशील किसानों को उनकी उपज का उचित दाम मिले इसके लिए कृषि विभाग के अधिकारी ऎसा प्लेटफॉर्म विकसित करें जहां ऑर्गेनिक कृषि उत्पादों को बेचने में आसानी हो और किसानों को लाभकारी मूल्य मिल सके। 

श्री कटारिया ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कृषि, उद्यानिकी एवं कृषि विपणन विभाग की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विभाग के स्तर पर ही एक नोडल एजेंसी तैयार की जाए जो जैविक कृषि उपज के विपणन में किसानों की सहायता कर सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि खेती में रसायनों एवं कीटनाशकों के उपयोग से स्वास्थ्य के बढ़ते खतरे के मद्देनजर जैविक खेती को बढ़ावा देने की कार्ययोजना तैयार की जाए। श्री कटारिया ने उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को राज्य में इस साल 50 हजार सोलर पंप सेट लगाने और डेढ़ लाख हेक्टेयर क्षेत्र में ड्रिप सिंचाई का लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए। 

कृषि मंत्री ने कहा कि ग्राम सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को खेती के लिए आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराए जाएं। उन्होंने कहा कि फार्म पौंड तथा डिग्गी निर्माण के क्षेत्र में प्रदेश में बड़ा अच्छा काम हुआ है। पानी के सदुपयोग की यह योजना राज्य के किसानों के लिए वरदान साबित हुई है और इसके कारण किसान पशुपालन तथा सब्जी उत्पादन की ओर पुनः प्रोत्साहित हुए हैं। ऎसे में अधिक से अधिक किसानों को इनका लाभ दिलाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि विभिन्न योजनाओं के माध्यम से किसानों को उन्नत बीज, ड्रिप एवं स्पि्रंकलर सिंचाई, डिग्गी, फार्म पौंड आदि से लाभान्वित करने के लिए लक्ष्यों की प्राप्ति करना सुनिश्चित करें।


राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment