ICON

देश की पहली एकीकृत योजना होगी देवनारायण योजना

By Sarkaar 07-Jun-2021
Slide Images

स्वायत्त शासन मंत्री ने देवनारायण नगर पशुपालक आवासीय योजना का भी निरीक्षण किया तथा विकास कार्यो को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह योजना देश की पहली योजना होगी जिसमें पशु पालकों के जीवन सुधार के लिए आधुनिकताओं का समावेश किया गया है। इसमें एक ही स्थान पर दुग्ध संकलन, विपणन एवं प्रसंस्करण की सुविधाएं मिल सकेंगी। पशु पालकों को आधुनिक आवास, गोबर गैस संयंत्र से सीधी गैस सप्लाई, पशुओं के लिए छायादार आवास, चारागाह, नागरिकों को सामुदायिक भवन,  स्वास्थ्य व शिक्षा के संस्थान खोले जाएंगे।

स्वायत्त शासन मंत्री ने हाट बाजार के विकास कार्य का भी निरीक्षण किया तथा वर्तमान में अनुपयोगी भवनों को पुस्तकालय के रुप में विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र को सांस्कृतिक व ज्ञान केंद्र के रुप मे पहचान मिले। अलग-अलग ब्लॉक में विषयवार पुस्तकालय की सुविधाएं ली जावे। उन्होंने ऑडियो विजुवल लाइब्रेरी का भी समावेश करने के निर्देश दिए। खाली मैदान में आकर्षक पौधरोपण कराने, नागरिकों को सुविधाओं में कॉफी हाउस विकसित करने,  पार्क तथा बावड़ी का सौन्दर्यकरण कराने के निर्देश दिए।


राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment