ICON

विशेष आवश्यकतों वाले बालक -बालिकाओं हेतु चलेगा नामांकन अभिवृद्धि अभियान

By Sarkaar 17-Jun-2021
Slide Images

शिक्षा विभाग द्वारा इस वर्ष विशेष आवश्यकताओं वाले बालक बालिकाओं की पहचान कर उन्हें औपचारिक शिक्षा से जोड़ने हेतु नामांकन अभिवृद्धि अभियान चलाया जायेगा। 

समग्र शिक्षा के राज्य परियोजना निदेशक डॉ भंवर लाल ने इस सम्बंध में आदेश जारी किये। उन्होंने बताया कि सीडब्ल्यूएसएन विद्यार्थिओं का नामांकन बढ़ाने के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी कोविड गाइडलाइन्स की पालना करते हुए शिक्षा विभाग के अधिकारियों तथा कार्मिकों द्वारा इन विद्यार्थिओं के अभिभावकों से संपर्क स्थापित किया जायेगा तथा राज्य सरकार द्वारा दिव्यांग विद्यार्थिओं के लिए चलायी जा रही लाभकारी एवं प्रोत्साहन योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। 

परियोजना निदेशक ने बताया कि नामांकन अभियान में शिक्षाकर्मियों द्वारा पूर्व में मुख्यधारा से जुड़े अध्ययनरत विशेष आवश्यकताओं वाले बालक-बालिकाओं से वार्तालाप कर उनके अध्ययन की निरन्तरता हेतु तथा शिक्षा से वंचित सीडब्ल्यूएसएन बच्चो को नवीन प्रवेश हेतु शिक्षा व्यवस्था की जानकारी दी जाएगी स साथ ही बच्चों को उनकी मानसिक स्थिति के अनुरूप संबलन भी प्रदान किया जायेगा।

राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment