ICON

शिक्षा राज्य मंत्री ने ली समग्र शिक्षा की बजट व वार्षिक कार्ययोजना की समीक्षा बैठक

By Sarkaar 22-Jun-2021
Slide Images

शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की वार्षिक कार्ययोजना तथा बजट की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। श्री डोटासरा ने कहा की विभाग के अधिकारियों तथा कार्मिकों के परिश्रम से भारत सरकार द्वारा इस महीने स्कूल एजुकेशन हेतु जारी हुई परफॉमेर्ंस ग्रेडिंग इंडेक्स 2019-20 में राजस्थान को ए प्लस ग्रेड प्राप्त हुआ। 

शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में समग्र शिक्षा को आवंटित बजट का लगभग 74 प्रतिशत उपयोग कर लिया गया जो अपने आप में ऎतिहासिक है। शिक्षा मंत्री ने विभाग के अधिकारियों को पाठ्यपुस्तकें शीघ्र उपलब्ध कराने के आदेश दिए। स्टेट ओपन स्कूल में विभाग द्वारा संचालित अन्य स्कूलों की तरह अधिकतर कार्यो हेतु कंप्यूटराइज्ड सिस्टम तैयार करने हेतु दिशा निर्देश दिए। 

श्री डोटासरा ने अधिकारियों को स्कूलों के इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास हेतु कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व के माध्यम से वित्तीय सहायता जुटाने का सुझाव भी दिया। साथ ही उन्हाने स्कूलों के निर्माण व मरम्मत कार्यो हेतु स्वीकृत 450 करोड़ की राशि का समुचित उपयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने विशेष योग्यता वाले विद्यार्थियो को दिए जाने वाले परिवहन भत्ते या अन्य सुविधाएं जो स्कूल बंद होने के कारण उन्हें नही मिल पाए, की राशि डी बी टी के जरिए इन विद्यार्थियों के खाते में पहुंचाने हेतु विभाग को एक प्रणाली विकसित करने के निर्देश दिए। 


राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े  https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment