ICON

सेटरडे गवर्नेन्स के तहत विधिक मापविज्ञान विभाग ने धर्मकाटों पर की कार्यवाही

By Sarkaar 23-Jun-2021
Slide Images

उपभोक्ताओं के हित को सुनिश्चित करने की राज्य सरकार की मंशा व मुख्य सचिव श्री निरन्जन आर्य के निर्देश पर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा पूरे राज्य में सेटरडे गवर्नेन्स के तहत विभागीय अधिकारियों द्वारा प्रत्यके शनिवार को औचक निरीक्षण किया जा रहा है।  

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव श्री नवीन जैन ने बताया कि माइनिंग व एफसीआई के गोदामों के बाहर स्थित धर्मकांटों की निरंतर मिल रही शिकायतों पर विधिक माप विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने एक ही दिन में 112 धर्म कांटा का औचक निरीक्षण किया। श्री जैन ने बताया कि निरीक्षण में 53 धर्मकांटा पर तौल संबंधी और तौल के सत्यापन संबंधी अनियमितताएं पाई गई। ज्यादातर अनियमितताएं नियम बाध्यता संबंधी पाई गई, जिन पर विभाग द्वारा उचित कार्यवाही की गई। जिन धर्मकांटों पर गंभीर अनियमितताएं पाई गईं, उन्हें अधिकारियों द्वारा जब्त किया गया। 

शासन सचिव ने धर्मकांटों पर उपलब्ध तौल के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि धर्मकांटों पर उचित तौल के लिये एक टन का मानकीकृत तौल उपलब्ध होता है। इसका उपयोग कर सही तौल जाना जा सकता है।


राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े : https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment