ICON

महत्वपूर्ण निर्देश

By Sarkaar 03-Sep-2021
Slide Images

खेल एवं युवा मामले राज्यमंत्री श्री अशोक चांदना ने कहा है कि जिले में फसल खराबे के आंकलन के लिए ताजा सर्वे कराया जाएगा। सर्वे में प्रत्येक किसान,प्रत्येक खेत को शामिल किया जाएगा ताकि कोई भी फसल खराबे से प्रभावित किसान मुआवजे से वंचित नहीं रहे।

राज्य मंत्री श्री चांदना ने बूंदी में आयोजित बैठक में इस संबंध में निर्देश दिए। श्री चांदना ने कहा कि सर्वे कार्य संवेदनशीलता के साथ किया जाए और माह के अंत तक रिपोर्ट दी जाए।  पिछले दिनों हुई अतिवृष्टि एवं बाढ़ के कारण किसानों की फसलों का काफी नुकसान हुआ है साथ ही बाद विभिन्न क्षेत्रों में बोई गई फसल वर्षा ना होने एवं तेज धूप से जल गई। इन स्थितियों में मौजूदा सर्वे से ही वास्तविक नुकसान का आंकलन हो सकेगा।

मंत्री जी ने निर्देश दिए कि यह विशेष सर्वे मिशन मोड में हो तथा इसके लिए पांचों पंचायत समितियों में विशेष कैंप लगाए जाएं। सर्वे में जिला प्रशासन, कृषि विभाग एवं फसल बीमा कंपनी के प्रतिनिधि मौजूद रहें। चांदना जी ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार उक्त विशेष सर्वे कराया जा रहा है। जो किसान बीमित हैं, उन्हें बीमा कंपनी द्वारा त्वरित लाभ दिया जाए तथा जो किसान बीमित नहीं है उन्हें राज्य सरकार की ओर से मुआवजा दिया जाएगा। 


राजस्थान सरकार की  महत्वपूर्ण  सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े 
https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment