ICON

बीकानेर जिला अस्पताल में कोरोना वार्ड का भूमिपूजन एवं शिलान्यास

By Sarkaar 11-Sep-2021
Slide Images

ऊर्जा तथा जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने  बीकानेर जिले के जिला अस्पताल में बनने वाले कोरोना वार्ड का भूमि पूजन व शिलान्यास किया। इस वार्ड के लिए रिन्यू पावर द्वारा 70 लाख तथा राजस्थान रिन्यूएबल एनर्जी कॉरपोरेशन (आर.आर.ई .सी.) द्वारा 65 लाख रुपए व्यय किए जाएंगे। इस अवसर पर डॉ. कल्ला ने कहा कि शहरी क्षेत्र के लोगों को जिला अस्पताल का अधिक से अधिक लाभ मिले तथा यहां सभी आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं हों, इसके मद्देनजर प्राथमिकता से कार्य किए जा रहे हैं। 

जिला अस्पताल में 1 करोड़ रुपए की लागत से न्यू बोर्न बेबी केयर यूनिट बनाया गया है। विधायक मद से 45 लाख रुपए की लागत से ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट बनाया जा रहा है तथा 35 लाख रुपए की दो एंबुलेंस जिला अस्पताल के सुपुर्द की गई हैं। यहां आवश्यकता अनुसार अन्य सुविधाएं भी प्राथमिकता से उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल में स्त्री रोग विशेषज्ञ और एनेस्थीसिया की स्थाई नियुक्ति करवाई जाएगी। यह व्यवस्था होने तक सप्ताह में दो दिन पी.बी.एम.अस्पताल से स्त्री रोग विशेषज्ञ और एनेस्थीसिया की सेवाएं जिला अस्पताल को उपलब्ध करवाने के लिए मेडिकल कॉलेज प्राचार्य को निर्देशित किया। 

ऊर्जा मंत्री डॉ. कल्ला ने कहा कि चिकित्सा क्षेत्र में बीकानेर लगातार आगे बढ़ रहा है। बीकानेर में कैंसर व हृदय रोग की उच्चस्तरीय चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। वहीं पीबीएम अस्पताल में संक्रामक रोगों के इलाज के लिए अलग से अस्पताल बनाने हेतु विधायक मद से 1 करोड़ रुपए दिए गए हैं। 

डॉ. कल्ला ने कहा कि बीकानेर का समग्र विकास उनकी सर्वोच्च  प्राथमिकता है, इसके लिए वे सदैव प्रयासरत हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा भी जिले को अनेक सौगातें दी गई हैं। इस वर्ष बजट में डेयरी साइंस, पब्लिक हेल्थ,आयुर्वेद महाविद्यालय स्वीकृत किए गए हैं। राज्य सरकार द्वारा डूंगर तथा एमएस कॉलेज में नए संकाय प्रारंभ किए गए हैं। जिले में सड़क तंत्र सुदृढ़ीकरण पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

राजस्थान सरकार की  महत्वपूर्ण  सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े 
https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment