ICON

प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत

By Sarkaar 11-Sep-2021
Slide Images

राज्य में क्रियान्वित की जा रही कुसुम कम्पोनेंट-ए योजना के अन्तर्गत अपनी बंजर व अनुपयोगी भूमि पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापना हेतु चयनित कृषकों व विकासकर्ताओं को सरकार द्वारा बड़ी राहत प्रदान की गई है। 

राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत परियोजना स्थापना की अंतिम तिथि को 7 जुलाई 2021 से बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त जो किसान एवं विकासकर्ताओ योजना के अंतर्गत सौर संयंत्र स्थापित करने हेतु  से वित्तीय ऋण प्राप्त नहीं कर पा रहे है, ऎेसे आवेदकों को उनके द्वारा जमा करवायी गई एक लाख रूपयें प्रति मेगावाट धरोहर राशि तथा 5 लाख रूपयें प्रति मेगावाट परियोजना सुरक्षा राशि वापस लौटाए जाने का निर्णय हाल ही में लिया गया है।

डॉ. अग्रवाल के अनुसार कृषकों की बंजर एवं अनुपयोगी भूमि पर सौर ऊर्जा संयंत्रो की स्थापना कर कृषकों को अतिरिक्त आय सृजित करवाने हेतु राज्य सरकार कृत्तसंकल्प है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश में 623 कृषकों व विकासकर्ताओ द्वारा 722 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा परियोजनाओं का आवंटन किया गया है, जिसमें से 7 परियोजनाओं से 9 मेगावाट विद्युत का उत्पादन प्रारम्भ हो चुका है तथा लगभग 15 अन्य परियोजनाएं स्थापनाधीन है। 

राजस्थान सरकार की  महत्वपूर्ण  सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े 
https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Ishwar Parangi ~ 2021-09-11 11:13:11
किसानों के पैसे वापिस करने के बयाज किसानों को लॉन दिलाने में मदद कर। किसानों को पैसा वापिस करके आप कोई बड़ा काम नही कर रहे हैं यह पैसा ही किसानों का तो तो तो करना ही पड़ेगा इसमें अपने कोनसी राहत दी सरकार में बैठे सभी नेता व मंत्री गण किसानों के हित में काम करे।
नाथाराम जैलातरा ~ 2021-09-11 17:52:20
नाथाराम पिता श्री आम्बाराम जी जाती भील गांव जैलातरा तहसील साचौर जिला जालोर राजस्थान
Leave a Comment