ICON

घर- घर औषधि योजना

By Sarkaar 24-Sep-2021
Slide Images

हर घर का अभियान बनती जा रही है घर-घर औषधि योजना

आमजन की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और जन स्वास्थ्य में बेहतर सुधार के लिए राजस्थान सरकार द्वारा प्रारंभ की गई घर-घर औषधि योजना प्रदेश में हर घर का अभियान बनती जा रही है। वन विभाग नवाचार अपनाते हुए प्रदेशभर में औषधीय पौधों का वितरण करवा रहा है। सितंबर के अंत में पहला चरण पूरा होने के बाद अक्टूबर में योजना का दूसरा चरण आरंभ होगा।

प्रमुख शासन सचिव श्रीमती श्रेया गुहा ने बताया कि विभिन्न तरह के नवाचारों के साथ प्रदेश भर में घर-घर औषधि योजना के तहत तुलसी, कालमेघ, अश्वगंधा और गिलोय के पौधे घरों तक पहुंचाए रहे हैं। जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित टास्क फोर्स द्वारा निर्धारित योजना के मुताबिक औषधीय पौधों के वितरण के साथ इनसे प्राप्त उत्पादों के औषधीय उपयोग और इन पौधों के सार-संभाल की जानकारी भी आमजन को दी जा रही है। श्रीमती गुहा ने बताया कि योजना की अधिकाधिक जानकारी आमजन तक पहुंचे, इसके लिए आईईसी के माध्यम से भी विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। इनके तहत नुक्कड़ नाटक, गीत, नृत्य और साइकिल रैली सहित अन्य नवाचार अपनाते हुए आमजन को घर-घर औषधि योजना से जोड़ा जा रहा है।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री मुनीश कुमार गर्ग ने बताया कि 22 सितंबर तक प्रदेश भर में योजना के तहत 32 लाख से अधिक औषधीय पौधों की किट्स वितरित की जा चुकी हैं। चित्तौड़गढ़ जिले ने योजना के तहत आवंटित लक्ष्य को समय रहते शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिया है। इसके अतिरिक्त अलवर जिले ने भी अधिक लक्ष्य होने के बावजूद उल्लेखनीय परिणाम अर्जित किए हैं।

राजस्थान सरकार की  महत्वपूर्ण  सूचना पाने के लिए सरकार से जुड़े
https://sarkaar.co.in/


About Sarkaar

Sarkaar

https://www.sarkaar.co.in
“सरकार” का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार को बढ़ावा देना है, और साथ ही साथ राजस्थान सरकार के तमाम कामकाज को आम जन के बीच लेकर जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर एक डिजिटल मंच बनाया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के विविध क्षेत्रों के लोग जुड़ सकेंगे, यह मंच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकास के कार्यों, सूचनाओं, घोषणाओं और जनहित में आदेशों को राज्य के आमजन तक प्रसारित करेगा।
Comments

Leave a Comment